Sunday, March 12, 2017

नया काम शुरू करने से पहले ये छोटा सा काम करना सबके लिए फायदेमंद होता है


हिंदू धर्म में दैनिक दिनचर्या से जुड़े हर काम के लिए कुछ परंपराएं,रिवाज या शकुन है। उन्ही में से एक परंपरा है।किसी भी नए काम या शुभ काम करने से पहले कुछ मीठा खाने की।हम जब भी किसी परीक्षा या किसी शुभ कार्य के लिए घर से निकलते हैं तो हमारे बुजुर्ग कुछ मीठा खाकर जाने की बात कहते हैं।
आखिर इससे फायदा क्या होता है।दरअसल, इसके पीछे मान्यता है मीठा खाकर कुछ भी काम करने से सफलता मिलती है। मीठा खाने से हमारा मन शांत रहता है। विचार भी मिठाई की तरह ही मीठे हो जाते हैं। वाणी में मिठास आ जाती है। यदि हमारा मन किसी दुखी करने वाली बात में उलझा हुआ है और हम मीठा खा लेते हैं तुरंत ही मन प्रसन्न हो जाता है। मीठा खाने के बाद हम किसी भी काम को ज्यादा अच्छे से कर सकते हैं।साथ ही, घर से निकलते समय मीठा खाने से हमारे सभी नकारात्मक विचार समाप्त हो जाते हैं और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
कुछ लोग दही और चीनी खाकर किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत करते हैं। इस मीठे स्वाद से हमारा मन तुरंत ही दूसरे सभी बुरे विचारों से हट जाता है। मीठा खाने से रक्त संचार बढ़ जाता है। एनर्जी मिलती है।शुभ कार्य के पहले मीठा खाना चाहिए परंतु ज्यादा मीठा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
http://religion.bhaskar.com/news/JM-JMJ-SAS-indian-ritual-and-tradition-news-hindi-5546896-NOR.html

No comments:

Post a Comment