Friday, December 2, 2016

गरुड़ पुराण- समझदार स्त्री वही है जो इन 4 बातों का ध्यान रखती है

घर-परिवार हो या समाज, हर जगह स्त्रियों को उचित मान-सम्मान मिले, इसके लिए गरुड़ पुराण में बताया गया है कि स्त्रियों को किन 4 बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। यहां जानिए ये 4 बातें कौन-कौन सी हैं...

पहली बात-बुरे चरित्र वाले लोगों का संग ना करें

स्त्रियों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि बुरे चरित्र वाले लोगों से दूर ही रहें। गलत आचरण के लोगों की संगत से कभी भी संकट की स्थिति बन सकती है। जिन लोगों की सोच गलत होती है, वे दूसरों को नुकसान पहुंचाने में थोड़ा सा भी सोच-विचार नहीं करते हैं। निजी स्वार्थ और इच्छाओं को पूरा करने के लिए बुरे लोग कुछ भी कर सकते हैं। इसीलिए किसी भी परिस्थिति में ऐसे लोगों का संग ना करें और इनसे सावधान रहना चाहिए।

दूसरी बात-बहुत ज्यादा विरह से बचना चाहिए

गरुड़ पुराण के अनुसार किसी भी स्त्री को अपने पति से बहुत ज्यादा दिनों तक दूर नहीं रहना चाहिए। जीवन साथी से दूरी स्त्री की मानसिक स्थिति के लिए अच्छी नहीं है। पति से दूर रहने वाली महिला को समाज में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर-परिवार और समाज में उचित मान-सम्मान मिले, इसके लिए स्त्री को जीवन साथी के साथ ही रहना चाहिए। पति के साथ स्त्री अधिक सशक्त और सुरक्षित रहती है।

तीसरी बात-अपनों की उपेक्षा  करें

इस बात ध्यान विशेष रूप से रखना चाहिए। घर-परिवार के लोगों के साथ बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में घर के लोगों का अपमान न करें। अन्यथा कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि शुभचिंतकों की उपेक्षा करते हुए पराए लोगों के लिए प्रेम, स्नेह प्रकट न करें। इस बात की वजह से बड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

चौथी बात-पराए घर में  रहें

स्त्रियों को पराए घर में रुकना नहीं चाहिए। इस बात की अनदेखी करने पर भयंकर परेशानियों हो सकती हैं। पराए घर में रहने वाली स्त्री की छबि पर बुरा असर होता है और उसे घर-परिवार और समाज में भी गलत नजर से देखा जाता है। साथ ही, पराए लोगों पर भरोसा करने से व्यक्तिगत हानि भी हो सकती है।
http://religion.bhaskar.com/news/JM-JKR-DHAJ-tips-for-woman-in-hindi-for-happy-life-news-hindi-5471044-PHO.html

No comments:

Post a Comment